Table Of Contents (TOC)

लेखांकन (एकाउंटिंग) क्या है: प्रकार, फायदे और सर्वोत्तम अभ्यास

लेखांकन (एकाउंटिंग) क्या है: प्रकार, फायदे और सर्वोत्तम अभ्यास-feature image
11 सितंबर 2024 1 Min पढ़ें

विभिन्न इंडस्ट्री में काम करने वाली कंपनियों के लिए एकाउंटिंग एक महत्वपूर्ण बिजनेस प्रक्रिया है। अलग-अलग बिजनेस अपनी रेवेन्यू स्ट्रीम के आधार पर विभिन्न प्रकार के एकाउंटिंग में शामिल होते हैं। आइए विस्तार से एकाउंटिंग की मूल बातें जानते हैं।

एकाउंटिंग क्या है? Accounting Kya Hai Hindi Me

एकाउंटिंग किसी संगठन या संस्था के वित्तीय डेटा को रिकॉर्ड करने और विश्लेषण करने की प्रक्रिया है। सभी वित्तीय लेनदेन, दिए गए एकाउंटिंग पीरियड में कंपनी के वित्तीय व्यवस्था की बेहतर समझ के लिए आयोजित किए जाते हैं।

एकाउंटिंग कैसे करें ? Accounting Kaise Karen In Hindi

एकाउंटिंग कार्य करने के लिए, आपको सभी खर्चों और आय के रिकॉर्ड को बनाए रखने की आवश्यकता होती है। यह कुशलता से वित्त का प्रबंधन करने और आसानी से अपने व्यवसाय के प्रदर्शन का आकलन करने के लिए महत्वपूर्ण प्रक्रिया होता है। यहां कुछ अन्य पैरामीटर दिए गए हैं जिनका आपको लेखा कार्य करते समय पालन करने की आवश्यकता होती है:

  1. सबसे पहले स्रोत दस्तावेज़ तैयार करके और फिर सभी लेनदेन रिकॉर्ड करने के लिए उनका उपयोग करके सभी वित्तीय लेनदेन का विश्लेषण करें।
  2. बिक्री, कैश रिसिप्ट, खरीद, और भी जैसे लेनदेन की रिकॉर्डिंग के लिए जर्नल प्रविष्टियां बनाएं।
  3. प्रत्येक लेनदेन के बाद खाते में अब तक किए गए परिवर्तनों को प्रदर्शित करने के लिए एक सामान्य खाता बनाएँ।
  4. वित्तीय विवरण तैयार करें जिसमें नकदी प्रवाह, बैलेंस शीट और इक्विटी के बारे में विवरण शामिल हैं।
  5. यह सुनिश्चित करने के लिए एक ट्रायल बैलेंस बनाएं कि कुल क्रेडिट किए गए कुल डेबिट के बराबर है।
  6. समायोजन प्रविष्टियों का उपयोग करके खाते को अपडेट करें।
  7. क्रेडिट और डेबिट राशि के बीच मिसमैच यानी गलती से बचने के लिए समायोजित ट्रायल बैलेंस तैयार करें।
  8. डेबिट और क्रेडिट दोनों राशियों की जाँच के लिए ट्रायल बैलेंस पोस्ट-क्लोज़िंग बनाएँ।

एकाउंटिंग के प्रकार Accounting Ke Prakar In Hindi

सरल अकाउंट के प्रबंधन में आपकी सहायता करने के लिए विभिन्न प्रकार के एकाउंटिंग हैं:

1. वित्तीय एकाउंटिंग Vritya Accounting In Hindi

वित्तीय एकाउंटिंग ट्रैकिंग, रिकॉर्डिंग, और सभी वित्तीय लेनदेन की रिपोर्टिंग के लिए वित्तीय विवरण तैयार करने में मदद करता है। वित्तीय एकाउंटिंग के उदाहरण हैं नकदी लेनदेन, बैलेंस शीट और आय विवरण।

2. मैनेजमेंट एकाउंटिंग Management Accounting In Hindi

मैनेजमेंट एकाउंटिंग एक विशिष्ट अवधि में किसी बिजनेस के वित्तीय प्रदर्शन का आकलन करने के लिए किया जाता है। मैनेजमेंट एकाउंटिंग के लिए लोकप्रिय तरीके हैं बाध्यता (कन्सट्रैन्ट) विश्लेषण, एआर (प्राप्य खाता) प्रबंधन, वित्तीय लीवरेज मैट्रिक्स और नकदी प्रवाह विश्लेषण।

3. टैक्स एकाउंटिंग Tax Accounting In Hindi

टैक्स एकाउंटिंग प्रक्रिया का उद्देश्य व्यक्तिगत करदाताओं, बिजनेस और गैर-लाभकारी संगठनों के लिए सटीक कर देनदारियों को बनाना है। टैक्स फॉर्म भरने, देय करों की गणना और टैक्स रिटर्न को पूरा करने के लिए भी यह प्रक्रिया महत्वपूर्ण है।

4. ऑडिटिंग Auditing In Hindi

आंतरिक ऑडिटिंग यह सुनिश्चित करता है कि एक बिजनेस अपने लेनदेन को ठीक से रिकॉर्ड कर रहा है और उन्हें स्थापित नियमों के अनुसार आगे बढ़ा रहा है। इन्वेस्टिगेटिव, अनुपालन, वित्तीय और टैक्स ऑडिट जैसे संगठनों द्वारा विभिन्न प्रकार के ऑडिट किए जाते हैं।

5. लागत एकाउंटिंग Lagat Lekhankan In Hindi

निर्माता और सेवा प्रदाता बिजनेस करने की वास्तविक लागत का आकलन करने के लिए लागत एकाउंटिंग पर निर्भर रहते हैं। यह उत्पादन, सामग्री, श्रम, उपरि और रखरखाव जैसे विभिन्न प्रकार के व्यय का मूल्यांकन करने के लिए परिवर्तनीय और निर्धारित लागतों को देखती है।

6. फोरेंसिक एकाउंटिंग Forensic Accounting In Hindi

बैंक फोरेंसिक अकाउंटिंग, जांच एजेंसियों, पुलिस को व्यक्तियों और संगठनों की वित्तीय गतिविधियों की जांच करने के लिए तैनात करते हैं। इस प्रकार के एकाउंटिंग का उपयोग गबन और धोखाधड़ी के मामलों में किया जाता है।

7. आंतरिक ऑडिटिंग Aantarik Accounting In Hindi

किसी कंपनी के भीतर वित्तीय अनियमितताओं के आकलन और सुधार के लिए इंटरनल ऑडिटिंग की जाती है। इंटरनल ऑडिटिंग कंपनियों के जोखिम प्रबंधन प्रक्रियाओं और नीतियों का एक अभिन्न हिस्सा होता है।

Suggested Read: Accounting:Definition,Types, Importance and Software

एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर क्या है? Accounting Software Kya Hai In Hindi

एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है जो एकाउंटिंग कार्यों को प्रबंधित करने और रिकॉर्ड करने और बिजनेस के वित्तीय डेटा की गणना करने के लिए उपयोग किया जाता है। एकाउंटिंग सोल्युशन कंपनी के सभी वित्तीय लेनदेन का ट्रैक रखने और रिपोर्ट बनाने में मदद करते हैं।

एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर बाहरी और आंतरिक ऑडिट, पीरियोडिक रिपोर्ट और आंतरिक और कानूनी उद्देश्यों के लिए वित्तीय विश्लेषण के लिए आवश्यक डेटा प्रदान करता है।

इसके अलावा, यह सॉफ्टवेयर विभिन्न मात्रात्मक मापदंडों जैसे कि इन्वेंट्री मैनेजमेंट, पेरोल, बिक्री, खरीद, क्रेडिट और डेबिट, कुछ नाम के लिए इनसाइट्स(अंतर्दृष्टि) प्रदान करता है।

एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर के फायदे Accounting Software Ke Fayde In Hindi

एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर जटिल और लेखांकन प्रक्रियाओं को सरल बनाने में मदद करता है। इसके प्रमुख लाभ निम्नलिखित हैं:

1. सरलीकृत टैक्स अनुपालन

एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर वित्तीय स्टेटमेंट को अपडेट(अद्यतन) करने और खातों का एक सटीक रिकॉर्ड बनाए रखने के द्वारा टैक्स अनुपालन को सरल बनाने में मदद करता है। सॉफ्टवेयर के बिल्ट-इन टैक्स नियम आपको चालान के आधार पर टैक्स गणना करने की सुविधा देते हैं।

2. क्विक इनवॉइस(त्वरित चालान)

लोकप्रिय अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर सॉल्यूशंस चालान(इनवॉइस) बनाने और उन्हें कस्टमाइज़ करने के लिए प्रीबिल्ट टेम्प्लेट प्रदान करते हैं। आप लंबित चालान के लिए पेमेंट रिमाइंडर भी भेज सकते हैं।

3. वित्तीय डेटा सुरक्षा

एकाउंटिंग मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर यह सुनिश्चित करता है कि आपके सभी वित्तीय विवरण, रिकॉर्ड, और चालान बड़े सही तरीके से उनके संबंधित फ़ोल्डरों में संग्रहीत किए गए हैं। सभी वित्तीय डेटा को सॉफ्टवेयर के अंत से अंत एन्क्रिप्शन और उपयोगकर्ता एक्सेस अधिकारों के साथ सुरक्षित किया जा सकता है।

4. समय और पैसे की बचतसमय और पैसे की बचत

एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर कंपनियों को संसाधनों को बचाने में मदद करता है। मैनुअल कार्य जैसे रिकॉर्ड बनाए रखना, वित्तीय रिपोर्ट तैयार करना आदि स्वचालित हो सकते हैं। आप न केवल समय बचाते हैं बल्कि मैन्युअल त्रुटियों की संभावना को भी रोकते हैं।

5. वास्तविक समय रिपोर्टिंग

ऑनलाइन अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर को वास्तविक समय में इन्वेंट्री, बिक्री और खर्च को ट्रैक करने के लिए बैंक खातों में एकीकृत किया जा सकता है। बैंक समाधान(Bank Reconciliation) भी किया जा सकता है।

6. सटीक बहीखाता

क्लाउड एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर ऑडिट और टैक्सेशन के लिए सटीक वित्तीय रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए जर्नल प्रविष्टियों को संतुलित करने के लिए सबसे अच्छा है। सभी एकाउंटिंग रिकॉर्ड्स को व्यवस्थित रूप से बनाए रखा जाता है, मैनुअल त्रुटियों की संभावना को कम करता है।

7. आसान सहयोग(ईजी कोलैबरेशन)

एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर आपको उपयोगकर्ता और अनुमति एक्सेस सेट करने देता है। इसके अलावा, आप कई उपयोगकर्ताओं के साथ वास्तविक समय में सहयोग कर सकते हैं और दस्तावेज़ साझा कर सकते हैं।

8. रैपिंग अप

एकाउंटिंग वित्तीय लेनदेन को रिकॉर्ड, व्यवस्थित और विश्लेषण करने के लिए किसी भी व्यवसाय का एक अनिवार्य हिस्सा होता है। अपने वित्तीय डेटा पर बेहतर नियंत्रण रखने के लिए व्यवस्थित रखना सबसे अच्छा होता है।

FAQs

  1. लेखांकन क्या है?

    लेखांकन का सिधा मतलब अंको के लेख से होता है। किसी भी घटना क्रम को अंको में लिखने की कला को लेखांकन (Accounting) कहते हैं। यहां घटना क्रम क्रम का मतलब रूपयों के लेने-देन की क्रिया से है।

  2. लेखांकन किसे कहते हैं?

    लेखांकन(Accounting) किसी संगठन या संस्था के वित्तीय डेटा को रिकॉर्ड करने और विश्लेषण करने की प्रक्रिया को कहते है। यह किसी भी व्यवसायिक सौदों(रुपयों की लेन-देन) के लिखने और वर्गीकृत करने की कला है ।

  3. लेखांकन का अर्थ?

    लेखांकन मुख्य रूप से दो शब्दों से बना है। पहला लेख और दूसरा अंकन, जिसमें लेख का मतलब लिखने से होता है और अंकन का मतलब अंकों से होता है। इसे लेखांकन के रूप में जाना जाता है।.

  4. लेखांकन की परिभाषा?

    हेरोल्ड बीरमेन और ऐलेन आर. के अनुसार लेखांकन को किसी भी वित्तिय रिपोर्ट को जानने, मापने, लिपबद्ध करने और संचारित करने के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।

  5. लेखांकन के प्रकार?

    किसी भी कंपनी में कई प्रकार के उद्देश्यों के लिए कई तरह की लेख पद्धति बनाई गई है। लेकिन लेखांकन मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं-   
    1. वित्तीय लेखांकन (Financial Accounting)
    2. प्रबंध लेखांकन (Management Accounting)
    3. लागत लेखांकन (Cost Accounting)

  6. लेखांकन की विशेषताएं?

    किसी भी व्यावसायिक लेन-देन की संपूर्ण जानकारी रखना और उसे नियमित तथा व्यबस्थित तरीके से लेखा पुस्तिका में दर्ज करना।

shobhit kalra द्वारा लिखित

शोभित कालरा के पास डिजिटल न्यूज़ मीडिया, डिजिटल मार्केटिंग और हेल्थटेक सहित विभिन्न उद्योगों में 12 वर्षों का प्रभावशाली अनुभव है। लोगों के लिए लिखना और प्रभावशाली कंटेंट बनाने का एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड रहा है जो पाठकों को पसंद आता है। टेकजॉकी के साथ उनकी यात्रा में,... और पढ़ें

क्या आपके मन में अभी भी कोई प्रश्न है?

वास्तविक उपयोगकर्ताओं या सॉफ़्टवेयर विशेषज्ञों से उत्तर प्राप्त करें

Talk To Tech Expert